BHEL का फुल फॉर्म क्या है?

BHEL Full Form: हैलो दोस्तों BlogKarle में आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे BHEL क्या है? BHEL Full Form In Hindi, इस blog में हम आपको इस के बारे में बताने वाले है अगर आपको BHEL से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

BHEL क्या है?

bhel full form

BHEL एक विनिर्माण और इंजीनियरिंग संगठन है जो भारत सरकार द्वारा स्थापित और नियंत्रित है। BHEL भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। इसे 1964 में स्थापित किया गया था और यह भारत का सबसे पुराना और बिजली संयंत्रों का सबसे बड़ा उत्पादक है।

BHEL बिजली संयंत्र सेवा के अलावा रेलवे, ऊर्जा, पानी, तेल और गैस, रक्षा और पारेषण जैसे प्रमुख आर्थिक क्षेत्रों के विभिन्न उत्पादों के इंजीनियरिंग, निर्माण, निर्माण, सर्विसिंग और मूल्यांकन में शामिल है।

BHEL भारत में अपनी तरह की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनियों में से एक है, जो 180 से अधिक उत्पादों की पेशकशों के साथ उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के डिजाइन, इंजीनियरिंग, निर्माण, परीक्षण, कमीशन और सर्विसिंग में लगी हुई है ताकि देश की बढ़ती जरूरतों को पूरा किया जा सके।

BHEL ने भारतीय आयुध कारखानों और रक्षा सिमुलेटरों के सहयोग से भारतीय सेना को उत्पादित सुपर रैपिड गन माउंट (SRGM) नौसैनिक तोपों सहित भारतीय रेलवे को हजारों इलेक्ट्रिक इंजन और रक्षा उपकरण भी प्रदान किए।

बिजली संयंत्र उपकरण के अलावा, यह बिजली, परिवहन (रेलवे), पारेषण, तेल और गैस, जल और रक्षा जैसे अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों के विभिन्न उत्पादों के डिजाइन, इंजीनियरिंग, निर्माण, परीक्षण और सर्विसिंग में सक्रिय रूप से लगा हुआ है।

BHEL Full Form

BHEL (भेल) का Full Form “Bharat Heavy Electricals Limited” है। इसे हिंदी भाषा के उच्चारण में “भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड” कहते है। BHEL एक विनिर्माण और इंजीनियरिंग संगठन है। BHEL भारत में अपनी तरह की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनियों में से एक है।

BHEL एक नज़र में

BHEL एक विनिर्माण और इंजीनियरिंग संगठन है।

BHEL भारत में अपनी तरह की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनियों में से एक है।

BHEL भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

इसे 1964 में स्थापित किया गया था।

यह भारत का सबसे पुराना और बिजली संयंत्रों का सबसे बड़ा उत्पादक है।

कंपनी की अधिकांश आय बॉयलर, जनरेटर आदि जैसे बिजली संयंत्रों की बिक्री से उत्पन्न होती है।

Shri Nalin Shinghal, BHEL के Chairman and Managing Director (CMD) है।

BHEL (भेल) ने 2017 तक भारत की कुल निर्मित बिजली उत्पादन क्षमता का लगभग 55 प्रतिशत उत्पादन करने वाले उपकरण प्रदान किए है।

देश में उपलब्ध ३५,००० मेगावाट बिजली में से अकेले भेल, अकेले २०,००० मेगावाट प्रति वर्ष उत्पन्न करता है।

Conclusion

हम उम्मीद करते है की आपको यह Post पसंद आया होगा। इस पोस्ट में BHEL Full Form in hindi के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इस जानकारी को Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी मिल सके। अगर आपको sarkari job के बारे में जानना के दिए गए लिंक पर जाये।