Bio Bubble Kya Hai – Explain In Hindi

Hello friends स्वागत है आपका Blogkarle के एक और हिंदी ब्लॉग में। दोस्तों आज हम बात करेंगे कि Bio Bubble Kya hai जी हां दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा की कोरोना के आने के बाद आप खेल जगत में एक चीज के बारे में आपको बार बार सुनने को मिल रहा होगा वो terms है Bio Bubble.

बहुत से लोगों के दिमाग में ये terms घूम रहा होगा की आखिर ये चीज है क्या , इससे होता क्या है और इसे कैसे तैयार किया जाता है , ऐसे ही आपके सवालो को जवाब आपको इस blog में मिलने वाला तो आप बस इस blog को पूरा पढ़िए और अपने bio bubble से जुड़े doubts clear कीजिये।

Long Tail Keywords Kya Hai

जैसा की आपको पता है, 9 अप्रैल 2021 से IPL का 14वां Session शुरू हो रहा है। जिसमें सबसे अधिक चर्चा का विषय बन गया है Bio Bubble. इस नियम ने खिलाड़ियों को मानसिक तौर पर परेशान कर दिया है। जिससे खिलाड़ी IPL 2021 से अपना नाम वापस ले रहे हैं।

Bio Bubble Kya Hai

bio bubble kya hai

Bio Bubble को  Eco Bubble भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का Invisible Shield होता है या फिर कहे वातावरण होता है जिसमें खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ, कोच तथा कॉमेंटेटर को अलग-अलग Eco Bubble में शामिल किया जाता है।

Bio Bubble का use COVID-19 महामारी के दौरान खेल आयोजनों की मेजबानी करने के लिए किया जाता है।

Bio Bubble में आने वाले व्यक्ति को बाहरी दुनिया से एकदम अलग कर दिया जाता है। उनके लिए अपने परिवार अथवा किसी अन्य बाहरी व्यक्ति से मिलना वर्जित होता है।

KatmovieHD – Hollywood and Bollywood HD Movies Download

Bio Bubble में केवल उनलोगों को रखा जाता है जिनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव रहती है , यह एक तरह से बहुत ही safe वातावरण होता है।

इसलिए Bio Bubble खिलाड़ियों का सिरदर्द बन चुका है परंतु कोरोना संक्रमण से बचाने का बीसीसीआई का यह नियम सभी के लिए जरूरी है।

हल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी जोश हेजलवुड ने IPL 2021 से अपना नाम वापस ले लिया है। उनका कहना है कि वह पिछले 10 महीने से बायो बबल में थे और अब वे अपने परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत करना चाहते हैं इसलिए आईपीएल से अपना नाम वापस ले रहे हैं।

Bio Secure वातावरण कहाँ बनाया जाता है

Bio Secure वातावरण किसी होटल या स्टेडियम का हिस्सा हो सकता है और खिलाड़ियों को बाहरी दुनिया के साथ किसी भी शारीरिक संपर्क को रोकने के लिए केवल उन हिस्सों तक पहुंचने की अनुमति है। जैसे की IPL में खिलाडी केवल होटल से स्टेडियम और स्टेडियम से होटल जा सकते है।

Sarkari Result : SarkariResult, Latest Jobs, Sarkari Exam, Sarkari Job

Bio Secure वातावरण में different types के zones बनाये जाते है यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि खिलाड़ियों, मैच अधिकारियों, कर्मचारियों के सदस्यों, होटल के कर्मचारियों, सुरक्षा कर्मियों और चिकित्सा टीमों के लिए अलग-अलग zones बनाए जाते हैं। उन सभी को अपने आवंटित क्षेत्रों में रहना चाहिए।

Bio Secure वातावरण उल्लंघन के मामले में व्यक्ति Bio Secure वातावरण से अलग थलग हो जायेगा और फिर से use Bio Secure वातावरण में प्रवेश करने से पहले दो बार COVID टेस्ट करने की आवश्यकता होगी जो की नेगेटिव होनी चाहिए।

Bio Bubble कैसे तैयार किया जाता है

इस नियम के तहत किसी टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले सभी खिलाड़ी, कोच सपोर्ट स्टाफ तथा कॉमेंटेटर का कोरोना टेस्ट किया जाता है।

instagram reels download कैसे करे – instagram reels Kaise download kare

Covid Report Negative होने वाले खिलाड़ियों को 7 दिन के लिए क्वारेंटीन किया जाता है तत्पश्चात Bio Bubble में भेज दिया जाता है जिससे उन्हें कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सके।

Bio Bubble नियम तोड़ने पर क्या होगा

यदि कोई व्यक्ति Bio Bubble के Rules को तोड़ता है तो उसे कोड आफ कंडक्ट के तहत कुछ मैच के लिए बाहर भी किया जा सकता है। यह Rule खिलाड़ियों के लिए सख्त तो है परंतु कोरोना से बचने के लिए सही भी है।

परंतु यदि कोई ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो जाती है कि Bio Bubble से निकलना आवश्यक हो जाए तो आप को इजाजत मिल सकती है। लेकिन फिर आपको Bio Bubble में आने से पहले कोरोना टेस्ट और Negative होने पर 7 दिन का Quarantine होने का Process Complete करना होगा इसके पश्चात Bio Bubble में प्रवेश होगा।

Kbps क्या है? – What is Kbps in Hindi

अगर आपको यह पोस्ट Bio Bubble kya hai ? अच्छी लगी हो, तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social media पर शेयर करे!

0/5 (0 Reviews)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *