BTC Full Form क्या है?

BTC Full Form : बीटीसी का फुल फॉर्म क्या है? इस blog में आप BTC के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है, अगर आप इन सवालों का जवाब हिंदी में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बीटीसी की पूरी जानकारी दी गई है।

BTC Full Form In Hindi

BTC का फुल फॉर्म “Basic Training Certificate” होता है। बीटीसी सरकार की तरफ से कराया जाने वाले एक कोर्स होता हैं, इस कोर्स को पूरा करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 साल का समय देना पड़ता है, क्योंकि यह पूरा कोर्स 2 साल का कराया जाता है।

अध्यापक बनने वाले अभ्यर्थियों के लिए बीटीसी का कोर्स करना आवश्यक होता है, जिसको करने के बाद अभ्यर्थी एक प्राइमरी स्कूल के सरकारी अध्यापक बन सकते है।

वर्तमान समय में बीटीसी (BTC) का नाम बदलकर डिलेड (d.el.ed) कर दिया गया है। जो अभ्यर्थी इस कोर्स को करने के लिए प्रवेश लेते हैं उन्हें शिक्षा प्रदान करने के विषय में अच्छे से सिखाया जाता है। इसके बाद इसके लिए परीक्षा का आयोजन भी किया जाता है, सफलता प्राप्त कर लेने के बाद अभ्यर्थी प्राइमरी स्कूलों में अध्यापक बनने के लिए अप्लाई कर सकते है।

बीटीसी का कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी आवश्यक है। इससे कम आयु के अभ्यर्थी इस कोर्स के लिए प्रवेश नहीं ले सकते है। जो अभ्यर्थी 21 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं वो अभ्यर्थी इस कोर्स को करने के लिए प्रवेश ले सकते है।

यह भी पढ़े:-

DSA Full Form क्या है?

BIS Full Form क्या है?

Sarkari Results

NCC Full Form क्या है?

Conclusion

हमें उम्मीद है की आपको यह पोस्ट BTC Full Form In Hindi पसंद आया होगा। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके।