ED का फुल फॉर्म क्या है?

ED Full Form : Hello दोस्तों, आज के इज पोस्ट मैं आपको ED क्या हैं, ED Ka Full Form, ED के कार्य क्या हैं, ED का मतलब क्या होता है, ED full form in hindi, ED के कार्यालय एवं उप क्षेत्रीय कार्यालय के बारे में जानने वाले है, यदि आप इन सवालों का जवाब हिंदी में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में ED की पूरी जानकारी शेयर की गई है। सभी सवलो का जवाब जानने के पोस्ट को अंत तक पढ़े:

ED क्या है?

ED एक आर्थिक खुफिया संगठन है, जो की अर्थशास्त्र के कानूनों को लागू करता है और देश में वित्तीय अपराधों से बचाव करता है। ED राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत आता है।

AAI का फुल फॉर्म क्या है?

ED की स्थापना 1956 में हुई थी। ED की मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। ED के कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, हैदराबाद आदि में भी कई क्षेत्रीय कार्यालय हैं। इसके विभिन्न शहरों में भी उप-क्षेत्रीय कार्यालय हैं। यह भारतीय राजस्व सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय कॉर्पोरेट कानून सेवा और भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को मिला के बना है।

परिचालन उद्देश्यों के लिए निदेशालय राजस्व विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में है, FEMA के नीतिगत पहलू, इसके कानून और इसके संशोधन आर्थिक मामलों के विभाग के दायरे में हैं। हालांकि, पीएमएल अधिनियम से संबंधित नीतिगत मुद्दों की जिम्मेदारी राजस्व विभाग की है।

ED के कार्यालय एवं उप क्षेत्रीय कार्यालय

श्री सुधीर नाथ, अपर विशेष रैंक के अधिकारी निदेशक हैं। मुख्यालय में दो विशेष निदेशक और मुंबई में एक विशेष निदेशक हैं।

NRI का फुल फॉर्म क्या है?

निदेशालय में 10 क्षेत्रीय कार्यालय हैं, जिनमें से प्रत्येक का नेतृत्व एक उप निदेशक और 11 उप क्षेत्रीय कार्यालय हैं, जिनमें से प्रत्येक का नेतृत्व एक सहायक निदेशक करते हैं।

क्षेत्रीय कार्यालय मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, चंडीगढ़, लखनऊ, कोचीन, अहमदाबाद, बैंगलोर और हैदराबाद में है।

ED के उप क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर, जालंधर, श्रीनगर, वाराणसी, गुवाहाटी, कालीकट, इंदौर, नागपुर, पटना, भुवनेश्वर और मदुरै में है।

यह भी पढ़े : KTM का फुल फॉर्म क्या है?

यह भी पढ़े : CNG का फुल फॉर्म क्या है?

ED Full Form In Hindi and English

ED का Full Form “Enforcement Directorate” होता है इसे हिंदी में “प्रवर्तन निदेशालय” कहते है। यह एक आर्थिक खुफिया संगठन है, जो की अर्थशास्त्र के कानूनों को लागू करता है और देश में वित्तीय अपराधों से बचाव करता है।

CMO का फुल फॉर्म क्या है?

विभाग की कुल संख्या 2000 से कम अधिकारियों की है, जिनमें से लगभग 70% अधिकारी अन्य संगठनों से प्रतिनियुक्ति से आए हैं, जबकि ईडी का अपना कैडर भी है।

ED के कार्य

  • फेमा उल्लंघन, 1999 से संबंधित सूचनाओं को इकट्ठा करने, स्थापित करने और प्रसारित करने के लिए राज्य और खुफिया विभागों, शिकायतों आदि सहित विभिन्न स्रोतों से खुफिया रिपोर्ट प्रदान की जाती है।
  • हवाला विदेशी मुद्रा रैकेटियरिंग, निर्यात आय की गैर-वसूली, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की गैर-प्रत्यावर्तन और फेमा उल्लंघनों के अन्य रूपों, 1999 जैसे कृत्यों सहित 1999 फेमा नियमों के संदिग्ध उल्लंघन की जांच करना।
  • पूर्व FERA 1973 और FEMA 1999 के उल्लंघन के मामलों का न्यायनिर्णयन करना।
  • निर्णय प्रक्रिया के बाद लगाए गए जुर्माने को पूरा करने के लिए।
  • पूर्व FERA 1973 हैंडलिंग के तहत अपील, अपील और कानूनी कार्यवाही करने के लिए।
  • पीएमएलए संदिग्धों के खिलाफ जांच, तलाशी, निरीक्षण, दोषसिद्धि, मुकदमों आदि को अंजाम देना।
  • अवैध गतिविधि की जब्ती और पीएमएलए के तहत कथित अपराधियों के स्थानांतरण के संबंध में अनुबंधित राज्यों से पारस्परिक कानूनी सहायता प्रदान करना और प्राप्त करना।

Conclusion

हम उम्मीद करते है की आपको यह Post पसंद आया होगा। इस पोस्ट में ED ka Full Form in hindi के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इस जानकारी को Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी मिल सके। अगर आपको sarkari job के बारे में जानना के दिए गए लिंक पर जाये।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें।