HR FULL FORM IN HINDI

HR FULL FORM: दोस्तों आज के इस blog में हम HR के बारे में बात करने वाले है अगर आप किसी प्राइवेट कम्पनी में काम कर चुके है, तो आपने HR शब्द के बारे में अवश्य सुना होगा प्रत्येक कंपनी में एक या एक से अधिक पद HR का होता है। जब हम प्राइवेट कंपनी में साक्षात्कार (interview) के लिए जाते है तो हमारा साक्षात्कार HR के द्वारा ही लिया जाता है।

HR ही साक्षात्कार के तहत आपकी क्षमता की जाँच करता है। इस आर्टिकल में हम HR से ही जुड़े हुए कुछ सवालों के बारे में जानेंगे जैसे की, HR का क्या मतलब होता है?, HR FULL FORM In Hindi इत्यादि इसके बारे में पूर्ण जानकारी के लिए इसे पूरा पढ़ें।

HR का क्या मतलब होता है?

hr full form, hr full form in hindi, full form of hr

HR मानव संसाधन मानव पूंजी का पर्याय है और इस शब्द का प्रयोग किसी संगठन या कार्यस्थल में जनशक्ति या श्रम कार्यबल को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। किसी संगठन या संस्था में लोगों को मैनेजमेंट, रिक्रूटमेंट तथा अन्य कार्य को HR के द्वारा ही सम्पन्न किया जाता है। प्रत्येक प्राइवेट संस्था में अलग से एक HR डिपार्टमेंट का निर्माण किया जाता है।

DPI क्या है? (DPI Full Form In Hindi)

इसका प्रमुख कार्य ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट करना होता है। HR शब्द का प्रयोग वर्ष 1960 के आस-पास किया गया था। किसी भी संगठन या संस्था में मानव संसाधन से सम्बंधित सभी कार्यों को HR के द्वारा ही किया जाता है। यह कम्पनी में आवश्यकता के अनुसार कर्मचारियों की पूर्ति करता है।

यह नए कर्मचारियों को इंटरव्यू लेता है और उसे कम्पनी में भर्ती करता है।किसी भी कंपनी या संगठन में काम करने वाले लोग कंपनी की बहुत बड़ी पूंजी होते हैं और एक विभाग जो कंपनी में काम करने वाले सभी लोगों का प्रबंधन करता है उसे मानव संसाधन विभाग कहा जाता है।

एचआर विभाग को कंपनी में सबसे महत्वपूर्ण विभाग माना जाता है। इस विभाग के द्वारा कम्पनी में कार्य कर रहे सभी कर्मचारियों का ध्यान रखा जाता है। HR अधिकारियों जैसे कि प्रशासक, प्रबंधक और सामान्यवादियों के पास विभिन्न प्रकार की कार्य जिम्मेदारियाँ होती हैं जो उनके संगठन के आकार पर निर्भर करती हैं।

ATM क्या है? (ATM Full Form In Hindi)

HR FULL FORM

HR का Full Form “Human Resources” होता है, हिंदी में इसे “मानव संसाधन” के नाम से जाना जाता है। HR के समूह में सभी HR मैनेजर होते है इसके द्वारा नए लोगों की भर्ती, कंपनी के प्रबंधन को संभालना और नए कर्मचारियों को एक सही तरीके से इंस्ट्रक्शंस प्रदान करना होता है। Human Resource (मानव संसाधन) विभाग जो व्यक्तिगत रूप से कर्मचारियों से निपटने और कंपनी की नीतियों को आकार देने के लिए जिम्मेदार होता है।

HR के कार्य क्या होते है

एक कंपनी में मानव संसाधन विभाग (Human resource department) आवश्यक है और सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। यह कंपनी की संस्कृति और श्रम पूंजी को बनाए रखता है जो एक कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है।

  • संगठन या कंपनी के लिए कर्मचारियों को नियुक्त करना
  • कर्मचारियों को प्रेरित करना
  • प्रशिक्षण एवं विकास
  • नए कर्मचारियों को एक सही तरीके से इंस्ट्रक्शंस प्रदान करना
  • कर्मचारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करना
  • प्रशासन और रिकॉर्ड कीपिंग
  • सबमिट किये गये रिज्यूम को चेक करना
  • जॉब के विज्ञापन को जारी करना
  • परामर्श और शिकायत का निवारण करना
  • पेमेंट्स के लिए इनवॉइस को अप्रूव करना
  • कंपनी के लिए उपयोगी टास्क में भाग लेना
  • कर्मचारियों के छुट्टी सुनिश्चित करने का कार्य करना

आरटीई क्या है? (RTE Full Form in Hindi)

Conclusion

हम आशा करते है की इस article से आपको HR FULL FORM IN HINDI के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी , ऐसे ही interesting articles पढने के लिए आप हमारे blog पर आ सकते है , इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके।