ISC का फुल फॉर्म क्या है?

ISC Full Form : Hello दोस्तों, आज के इस पोस्ट मैं आपको ISC Full Form, ISC का मतलब क्या होता है, ISC full form in hindi, full form of ISC के बारे में जानने वाले है, यदि आप इन सवालों का जवाब हिंदी में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में ISC की पूरी जानकारी शेयर की गई है। सभी सवलो का जवाब जानने के पोस्ट को अंत तक पढ़े:

ISC Full Form In Hindi

ISC का Full Form “Indian School Certificate” होता है इसे हिंदी भाषा में “इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट” कहते है।

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) भारत में स्कूली शिक्षा का एक निजी, गैर-सरकारी बोर्ड है। यह भारत में दो परीक्षाएं आयोजित करता है: इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC)

SSLC का फुल फॉर्म क्या है?

CISCE की स्थापना 1956 में एंग्लो-इंडियन एजुकेशन के लिए इंटर-स्टेट बोर्ड की बैठक में की गई थी, जिसमें भारत में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय स्थानीय परीक्षा सिंडिकेट की परीक्षाओं को संचालित करने के लिए एक भारतीय परिषद की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव अपनाया गया था।

ISC क्या है?

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन भारत में स्कूली शिक्षा का एक निजी, गैर-सरकारी बोर्ड है। यह भारत में दो परीक्षाएं आयोजित करता है: इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट। CISCE की स्थापना 1956 में एंग्लो-इंडियन एजुकेशन के लिए इंटर-स्टेट बोर्ड की बैठक में की गई थी, जिसमें भारत में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय स्थानीय परीक्षा सिंडिकेट की परीक्षाओं को संचालित करने के लिए एक भारतीय परिषद की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव अपनाया गया था।

WTO का फुल फॉर्म क्या है?

यह एक अखिल भारतीय है, लेकिन सरकार द्वारा प्रायोजित बोर्ड नहीं है (सीबीएसई और एनआईओएस के विपरीत)। यह नई दिल्ली में स्थित है।
इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) परीक्षा भारत में उन छात्रों के लिए K-10 सार्वजनिक बोर्ड परीक्षा है, जिन्होंने अभी-अभी दसवीं कक्षा पूरी की है (4 साल के हाई स्कूल कार्यक्रम के पहले दो वर्षों के बराबर)। उम्मीदवारों द्वारा सात विषय लिए जाने हैं, जिनमें से चार अनिवार्य हैं और तीन विषयों का विकल्प है।


इसी तरह, इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) परीक्षा बारहवीं कक्षा को पूरा करने वालों के लिए K-12 सार्वजनिक बोर्ड परीक्षा है (4 साल के हाई स्कूल कार्यक्रम के अंत के बराबर)। उम्मीदवारों के पास अंग्रेजी भाषा होना चाहिए अपने विषयों में से एक के रूप में, और फिर परीक्षा देने के लिए तीन, चार या पांच और विषयों का चयन कर सकते हैं।
CISCE निजी उम्मीदवारों को स्वीकार नहीं करता है, और उन्हें केवल CISCE से संबद्ध (अंग्रेजी माध्यम) स्कूलों के माध्यम से आना चाहिए।

SAIL का फुल फॉर्म क्या है?

ISC परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड

CISCE की वर्तमान ISC परीक्षा नीतियों के तहत, CISCE से संबद्ध किसी भी स्कूल में पूर्णकालिक कक्षा में भाग लेने वाले केवल कक्षा 12 के छात्र ही उपस्थित हो सकते हैं।

सामान्य परिस्थितियों में, लंबी दूरी के (संबंधित) पाठ्यक्रम वाले या होम-स्कूल वाले या आईएससी परीक्षाओं में बैठने की अनुमति नहीं है।

ISC ग्रेड 12 के लिए भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा बोर्ड द्वारा की गई समीक्षा है। परीक्षा के विषयों में अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी और वैकल्पिक विषयों की सूची शामिल है। वैकल्पिक पाठ्यक्रमों की सूची में विषय शामिल हैं जैसे: भूगोल, समाजशास्त्र, इतिहास, भौतिकी, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गृह विज्ञान, आदि।

ISC बोर्ड विषयों की सूची

  • English
  • Math
  • Physics
  • Biology
  • Chemistry
  • History
  • Geography
  • Environmental education
  • Political Science
  • Accounts
  • Economics

Conclusion

हमें उम्मीद है की आपको यह पोस्ट ISC Full Form In Hindi पसंद आया होगा। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके।

WTO का फुल फॉर्म क्या है?

FCRA का फुल फॉर्म क्या है?