ITI Full Form क्या है?

ITI Full Form: Hello दोस्तों, आज के इस पोस्ट मैं आपको ITI Ka Full Form, ITI full form in hindi, के बारे में जानने वाले है, यदि आप इन सवालों का जवाब हिंदी में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में ITI की पूरी जानकारी शेयर की गई है। सभी सवलो का जवाब जानने के पोस्ट को अंत तक पढ़े:

ITI Full Form In Hindi

आईटीआई का Full Form “Industrial Training Institute” होता है। इसे हिंदी भाषा के उच्चारण में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” कहते है।

ITI इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करता है। यह भारत में एक पोस्ट-सेकेंडरी स्कूल है जिसका गठन भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGET) के तहत किया गया है।

ITI द्वारा इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, कंप्यूटर हार्डवेयर, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग, बढ़ईगीरी, नलसाजी, वेल्डिंग, फिटर इत्यादि जैसे विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करवाया जाता है। इन संस्थानों को विशेष रूप से उन छात्रों को तकनीकी ज्ञान प्रदान करने के लिए स्थापित किया जाता है जिन्होंने अभी 10th कक्षा उत्तीर्ण की है और हासिल करना चाहते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य है बच्चों को उच्च शिक्षा अध्ययन करने के बजाय कुछ तकनीकी ज्ञान देना।

आईटीआई की स्थापना का उद्देश्य तेजी से बढ़ते औद्योगिक क्षेत्र को तकनीकी जनशक्ति प्रदान करना था ताकि देश के युवाओं को तकनीक और औद्योगिक क्षेत्र में काबिल बनाना। आईटीआई में प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम एक व्यापार में कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, छात्रों को एक या दो साल के लिए किसी उद्योग में अपने व्यापार में व्यावहारिक प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है।

राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (NVCT) प्रमाणपत्र के लिए किसी उद्योग में व्यावहारिक प्रशिक्षण अनिवार्य है। आईटीआई भारत के हर राज्य के प्रमुख शहरों जैसे उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, असम, बिहार, केरल, मध्य प्रदेश, आदि में सरकार द्वारा संचालित प्रशिक्षण संगठन हैं।

यह भी पढ़े:-

NRC Full Form क्या है?

TBL Full Form क्या है?

Sarkari Results

EOD Full Form क्या है?

IST Full Form क्या है?

Eligibility Criteria to get admission in ITI

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। या 10 वीं कक्षा के रूप में मान्यता प्राप्त कोई अन्य परीक्षा।
  • उम्मीदवार को कम से कम 35% कुल अंक प्राप्त होना चाहिए।
  • प्रवेश के समय उम्मीदवार की आयु 14 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Trades In ITI

Some trades under this scheme are listed below.

ITI conduct two types of trades for admission M-Group and G-group.

Electrical, Mechanical, Computer Hardware, Refrigeration & Air Conditioning, Carpentry, Plumbing, Welding, Fitter

Conclusion

हमें उम्मीद है की आपको यह पोस्ट ITI Full Form In Hindi पसंद आया होगा। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके।