Kbps क्या है? – What is Kbps in Hindi

Kbps के full form से ही आप समझ जायेंगे की आखिर केबीपीएस क्या है – kbps Kya hai और इसके क्या क्या इस्तेमाल है ? केबीपीएस का full form “Kilobits Per Second” होता है. केबीपीएस का मुख्य इस्तेमाल Data transfer rate को measure करना होता है.

केबीपीएस से ही पता चलता है की Data कितना जल्दी transfer या download हो सकता है. एक केबीपीएस प्रति सेकंड 1,024  बिट के बराबर है और 1,024 केबीपीएस समान होता है 1 Mbps के.

केबीपीएस क्या है? What is KBPS in Hindi

kbps kya hai

केबीपीएस का हिन्दी में क्या मतलब होता है? आप kbps को हिंदी में प्रति सेकंड किलोबाइट कहते है. केबीपीएस नेटवर्क पर data transfer की गति को मापता है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण internet के द्वारा डाटा ट्रांसफर या फिर कुछ भी website से डाउनलोड करना.

  • 1024 bits = 1 kb
  • 1 Mbps = 1024 kilobits per second
  • 1 Gbps = 1024 Megabits per second

Also Read: Sarkari Result : SarkariResult, Latest Jobs, Sarkari Exam, Sarkari Job

अभी 21वी सदी में data transfer rate Mbps में मापी जाती है जो की Kbps मुकाबले काफी ज्यादा तेज है. आप ऐसे समझ सकते है की अगर कोई file download करना है तो पहले वो फाइल downlaod होने में ज्यादा समय लगता था. लेकिन अभी वो फाइल कुछ सेकंड में ही डाउनलोड कर सकते है.

अभी 4g के समय में इटरनेट की speed भी काफी ज्यादा बढ़ गयी है. पहले जो स्पीड केबीपीएस में थी वो अब आपको स्पीड Mbps में मिलती है.

केबीपीएस KBps से बहुत अलग है। इसमें “B” का मतलब bytes होता है और एक Bytes 8 bits के बराबर है। केबीपीएस में “b” का मतलब bits होता है. तकनीकी रूप से, केबीपीएस दशमलव किलोबाइट इकाई है.

तो दोस्तो इस पोस्ट के जरिये केबीपीएस क्या है? के बारे में अच्छे समझ गए होंगे. अगर आपको यह पोस्ट केबीपीएस क्या है? – kbps kya hai अच्छी लगी हो, तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social media पर शेयर करे!