MDH का फुल फॉर्म क्या है?

MDH Full Form: दोस्तों स्वागत है blogkarle के आज के इस blog में, क्या आप जानते है की MDH क्या है, MDH Full Form In Hindi क्या है, MDH के मालिक कौन है? यदि आप ये सब प्रश्नों के उतर नही जानते है तो, इस आर्टिकल में आप यही जानने वाले है। पूर्ण रूप से से इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

MDH क्या है?

mdh full form in hindi

MDH भारत में स्थित एक प्रतिष्ठित वैश्विक मसाला उत्पादक और विक्रेता है। यह दुनिया भर के उपभोक्ताओं की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए जमीन और मिश्रित मसालों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। MDH की स्थापना 1919 में महाशय चुन्नी लाल गुलाटी ने की थी, जिन्होंने सियालकोट (अब पाकिस्तान में) में एक छोटी सी दुकान से शुरुआत की थी। उनके पुत्र महाशय धर्मपाल गुलाटी जिन्हें महाशय जी या शाह जी के नाम से भी जाना जाता है, MDH के अध्यक्ष हैं। वह एमडीएच का चेहरा और एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व है क्योंकि वह अक्सर MDH के वाणिज्यिक विज्ञापन में दिखाई देते है।

P&G का फुल फॉर्म क्या है?

MDH भारत में तो लोकप्रिय है ही , साथ ही साथ यह विदेशों में भी काफी लोकप्रिय है, इसके मसाले यूएसए, यूके, यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया, यूएई और दक्षिण पूर्व एशिया को भी निर्यात किए जाते हैं। इसका लंदन में एक कार्यालय और शारजाह (यूएई) में एक निर्माण इकाई भी है। MDH की 15 बड़ी – बड़ी फैक्ट्रियां देश के अलग – अलग हिस्सों में चल रही है।

MDH ने शुरु में मैन्युअल रूप से पिसे हुए मसालों के साथ शुरुआत की थी और जल्द ही एमडीएच मसालों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए स्वचालित मशीनों पर स्विच किया गया है। आज, यह पीस और पैकिंग के लिए आधुनिक मशीनों का उपयोग करके करोड़ों रुपये के मसालों का निर्माण करता है और पूरे भारत और विदेशों में 1000 से अधिक स्टॉकिस्ट और लगभग 4 लाख खुदरा डीलरों के नेटवर्क के माध्यम से बेचता है। MDH ने बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए विभिन्न अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्र स्थापित किए हैं। इसकी क्षमता एक दिन में 30 टन चूर्ण मसाले का उत्पादन करने की है।

यह भी पढ़ेITBP का फुल फॉर्म क्या है?

यह भी पढ़ेITC का फुल फॉर्म क्या है?

MDH Full Form In Hindi

MDH का Full Form “Mahashian Di Hatti” है, MDH को हिंदी में “महाशय दी हट्टी” के नाम से जाना जाता है। Mahashian Di Hatti को उच्चारण करने में काफी अटपटा सा लगता है इसी लिए इसे शार्ट फॉर्म MDH नाम दिया गया है। MDH एक मसाले की कंपनी है। यह एक ऐसी कम्पनी है, जिसका व्यापार भारत के साथ-साथ विश्व के कई देशों में चलता है। 

MDH के मालिक कौन है?

MDH के मालिक धर्मपाल गुलाटी थे, जिनका 3 दिसंबर 2020 को कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। Mahashay Chunnilal Gulati, MDH के फाउंडर थे। MDH की स्थापना 1919 में महाशय चुन्नी लाल गुलाटी ने की थी, जिन्होंने सियालकोट (अब पाकिस्तान में) में की थी। Rajeev Gulati, MDH के मैनेजिंग डायरेक्टर है वही Jyoti Gulati इसकी डायरेक्टर है।

यह भी पढ़ेEmail क्या है? (Email Full Form In Hindi)

Conclusion

हम उम्मीद करते है की आपको यह Post पसंद आया होगा। इस पोस्ट में MDH Full Form In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इस जानकारी को Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी मिल सके। अगर आपको sarkari job के बारे में जानना के दिए गए लिंक पर जाये।

0/5 (0 Reviews)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *