News Full Form In Hindi (News क्या होता है?)

News Full Form In Hindi: हेल्लो मित्रों blogkarle.com में आपका स्वागत है आज के इस blog में आपको NEWS के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दी जाएगी। अलग अलग जगहों पर NEWS का भी Full Form अलग होता है। इस से जुड़े सभी Full Form को हम बारी बारी से देखेंगे और वो भी हिंदी भाषा में सही से इसकी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

News का Full Form क्या है?

NEWS का Full Form “Nature Environment and Wildlife Society” इसे हिंदी में हम “नेचर एनवायरनमेंट एंड वाइल्डलाइफ सोसाइटी” से जानते है। यह भारत के कोलकाता में स्थित एक संरक्षण एनजीओ (Conservation NGO) है। इसकी स्थापना 1919 में की गई थी।

UPS का फुल फॉर्म क्या है?

इसके बनाने के पीछे एक ही उद्देश्य था की वन्यजीव, पारिस्थितिकी तंत्र, पारिस्थितिकी, प्राकृतिक संसाधनों और आजीविका के संरक्षण एक बेहतर पर्यावरण के लिए हो। यह सतत विकास प्राप्त करने के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान, ज्ञान प्रसार, नीति वकालत और सामुदायिक जुड़ाव पर जोर देता है।

NEWS का प्रबंधन इससे ही संबंधित व्यवसायों के विशेषज्ञों से बना एक शासी निकाय (governance body) द्वारा किया जाता है। ‘सलाहकार बोर्ड और नैतिक समिति’ शासी निकाय को तकनीकी सहायता प्रदान करती है। डॉ. जे.आर.बी अध्यक्ष हैं और डॉ. एच.एस. देबनाथ शासी निकाय या NEWS के उपाध्यक्ष हैं।

NEWS को 1961 के पश्चिम बंगाल अधिनियम XXVI के सोसायटी के पंजीकरण के तहत पंजीकृत किया गया है। यह अन्य देशों के दाताओं से धन प्राप्त करने के लिए गृह मंत्रालय, भारत सरकार के तहत विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम 1976 के तहत भी पंजीकृत है।

PPE Kit क्या है? (PPE Full Form In Hindi)

NEWS का Full Form – North East West South भी होता है, हमे NEWS में देश और विदेश के सभी दिशाओं की खबर दी जाती है, यह विडियो, ऑडियो, और पेपर के माध्यम से हमलोगों तक पहुचाई जाती है । 

News का मुख्य उद्देश्य

  • अनुसंधान, योजना और व्यापक कार्य के आधार पर संरक्षण करना
  • निगरानी और दस्तावेजीकरण के माध्यम से पारिस्थितिक तंत्र का मूल्यांकन
  • लोगों में जागरूकता फैलाना
  • स्थानीय समुदायों के साथ स्वामित्व स्थापित करना
  • नीति संबंधी मुद्दों को संबोधित करना और उन्हें संभालना
  • Shareholders को एक साथ लाना

News के अन्य Full Form

जैसा की आपको इस blog के शुरुवात में ही बताया गया था की News के अन्य Full Form है और अलग अलग जगहों पर इसका अलग अलग तरीके से use किया जाता है तो चलिए निचे देखते है NEWS Full Form In Hindi

ATM क्या है? (ATM Full Form In Hindi)

North East West South

New Edition Warrior Stories

Notable Events, Weather, and Sports

New Enlightenment, Wisdom, and Services

New Entertainment World of Sammy

Non-profit Experimental Woodworking School

Conclusion

हमे आशा है की इस article से आपको News का Full Form क्या होता है? के बारे में तमाम जानकारी मिली होगी , ऐसे ही interesting articles पढने के लिए आप हमारे blog पर आ सकते है , इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके और अगर आप जॉब और vacancy से related कोई भी जानकारी चाहते है तो Sarkari Job पर जा सकते है।