OTP क्या होता है – OTP का full Form क्या है?

दोस्तों आज हम बात करेंगे की otp क्या है – otp kya hai और ओटीपी ka full form क्या है? आज की उभरती दुनिया में बहुत से लोग ऐसे है जिनको ये नहीं पता है की ओटीपी होता क्या है? अगर आप भी digital india को सपोर्ट करते हो तो आपको ओटीपी के बारे में जानना बहुत जरुरी है। इस पोस्ट में आपको ओटीपी kya hota hai – What is OTP in Hindi और otp का full form के बारे में बताया गया है इसलिए इस post को अंत तक पढ़े।

ओटीपी क्या होता है – What is OTP in Hindi?

otp kya hai, what is otp in hindi, otp full form

Digital दुनिया में हम जैसे आम लोगो की security बहुत ही मायने रखती है। जिसके लिए हमें ऐसे Code की जरुरत पड़ती है जो की अलग अलग transaction और Online Activity के लिए अलग सा कोड हो और जिसका validity मात्र कुछ second के लिए रहे।

ओटीपी एक technological mechanism और एक सुरक्षित कोड होता है। जिसका उपयोग आप एक बार और कुछ ही सेकंड के अंदर कर सकते है। इसके बाद ये कोड inactive हो जाता है। आप ये मान सकते है की ओटीपी सुरक्षा की दूसरी परत होती है। आगे otp का Full form बताया गया है।

OTP का Use कहाँ होता है ?

अभी ओटीपी का use आपको हर Online transaction में देखने को मिल जायेगा। अगर आप चाहते हैं कि अपने मोबाइल के द्वारा किसी को पैसे भेजें तो आपको ओटीपी का जरूरत अवश्य पड़ेगा क्योंकि बैंक से ट्रांजैक्शन करने पर अब ओटीपी को अनिवार्य कर दिया गया है।

Read This – Kbps क्या है? – What is Kbps in Hindi

आप ओटीपी का use Internet Banking, Paytm, Login Portal, BhimUpi, Card payment जैसे कई अन्य portals पर कर सकते है।

OTP ka Full Form Kya Hota Hai?

OTP Ka Full Form : One Time Password

एक ऐसा कोड जो सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल किया जा सके। इस कोड इस्तेमाल आप Online transaction को safe रखने के लिए कर सकते हो। ओटीपी इसलिए भी महत्वपूर्ण है की आप ऑनलाइन Fraud से बच सकते है।

OTP आपके Debit Card, Mobile Recharge, Online Shopping, बिल भुगतान आदि जैसे ऑनलाइन लेनदेन के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त Layer प्रदान करता है जिसके जरिये आप ऑनलाइन Fraud से बच सकते है।

Read This – Sarkari Result : SarkariResult, Latest Jobs, Sarkari Exam, Sarkari Job

Online Transaction करने के लिए ओटीपीआपके registered Mobile number पर भेज दिया जाता है, जिसके बाद आपको ओटीपी verify करना होता है।

OTP कैसे काम करता है?

जब भी आप कोई Online Transacton या किसी भी तरह का Online Payment करते हैं तो आपको ओटीपी का जरूरत पड़ता होगा। अभी के टाइम Online Fraud इतना तेजी से बढ़ रहा है कि बैंकों ने ओटीपी को mandatory कर दिया Online Payment के लिए।

अभी के समय बहुत से Social media palteform है जो की login के समय mobile पर Otp भेजती है जिसका सत्यापन होने के बाद ही आपक उसका इस्तेमाल का पाएंगे जैसे:- फेसबुक, इंस्टाग्राम, twitter इत्यादी।

उदाहरण के तौर पर आप जब भी अपना gmail login करते है तब आपको registered mobile Number पर ओटीपी आता होगा उस otp को gmail में verify करते है। जिसके बाद आप gmail इस्तेमाल करते होंगे

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 5 / 5. Vote count: 4

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *