PCS का फुल फॉर्म क्या है?

PCS Full Form: दोस्तों आज के इस blog में हम PCS के बारे में बात करने वाले है। इस आर्टिकल में हम PCS से ही जुड़े हुए कुछ सवालों के बारे में जानेंगे जैसे की, PCS क्या होता है?, PCS Full Form In Hindi, PCS के अन्य Full Form इत्यादि इसके बारे में पूर्ण जानकारी के लिए इसे पूरा पढ़ें।

PCS Full Form In Hindi

PCS का Full Form “Provincial Civil Service” होता है इसे हिंदी में “प्रांतीय सिविल सेवा” से जाना जाता है।

ISC का फुल फॉर्म क्या है?

PCS का Full Form “Personal Communication Service” होता है इसे हिंदी में “व्यक्तिगत संचार सेवा” कहते है।

PCS क्या होता है?

Provincial Civil Service

PCS (प्रांतीय सिविल सेवा) एक राज्य स्तरीय सिविल सेवा है। इसके कर्मचारी राज्य सरकार के अधीन काम करते हैं और उन्हें दूसरे राज्यों में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। प्रत्येक राज्य का अपना लोक सेवा आयोग होता है जो कर्मचारियों का चयन करने के लिए एक बहुस्तरीय परीक्षा आयोजित करता है। इसे राज्य सिविल सेवा के रूप में भी जाना जाता है।

SSLC का फुल फॉर्म क्या है?

Personal Communication Service

Personal Communication Service (व्यक्तिगत संचार सेवा) वायरलेस संचार क्षमताओं का एक सेट है जो टर्मिनल गतिशीलता और सेवा प्रोफ़ाइल प्रबंधन के कुछ संयोजन की अनुमति देता है। यह एक ही अंतर के साथ मोबाइल संचार सेवा की तरह है कि यह विस्तारित गतिशीलता की अनुमति देता है। यह आमतौर पर मोबाइल उपकरणों से छोटा होता है। इसका उपयोग वायरलेस माध्यम पर डेटा और ध्वनि संचार उपकरण के रूप में किया जाता है।

पीसीएस नेटवर्क को सबसे पहले “स्प्रिंट” नाम की एक अमेरिकी कंपनी द्वारा स्थापित किया गया था। यह बाल्टीमोर-वाशिंगटन मेट्रोपॉलिटन एरिया में एक जीएसएम नेटवर्क था। बाद में, स्प्रिंट ने उस नेटवर्क को सीडीएमए तकनीक में बदल दिया और जीएसएम इन्फ्रास्ट्रक्चर को ओमनीपॉइंट को बेच दिया, जो बाद में टी-मोबाइल यूएसए का हिस्सा बन गया।

SDRF का फुल फॉर्म क्या है?

PCS के अन्य Full Form

Pacific Central Station

Permanent Change of Station

Process Control Systems

Portland Center Stage

Personal Communication Service

Peripheral Computer Systems

WTO का फुल फॉर्म क्या है?

FCRA का फुल फॉर्म क्या है?

Conclusion

हम आशा करते है की इस article से आपको PCS FULL FORM IN HINDI के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी, ऐसे ही interesting articles पढने के लिए आप हमारे blog पर आ सकते है, इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके।