PIB का फुल फॉर्म क्या है?

PIB Full Form in hindi : दोस्तों स्वागत है blogkarle के आज के इस blog में, क्या आप जानते है की PIB क्या है, PIB का Full Form क्या है, PIB (पीआईबी) का उद्देश्य क्या है? यदि आप ये सब प्रश्नों के उतर नही जानते है तो, इस आर्टिकल में आप यही जानने वाले है। पूर्ण रूप से से इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना पड़ेगा। pib full form,pib full form in hindi,pib kya hai,pib meaning,full form of pib

PIB (पीआईबी) क्या है?

pib full form, pib full form in hindi

आज के इन्टरनेट के दौर में सारी चीजें ऑनलाइन हो रही है इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने PIB (पीआईबी) का गठन किया है। पहले के समय में होता क्या था की नागरिकों के बिच जानकारी देने के लिए भारत सरकार को न्यूज़पेपर या न्यूज़ चैनल्स की सहायता लेनी पड़ती थी लेकिन आज के जमाने में यह प्रक्रिया बहुत आसान हो गया है हम किसी भी सरकारी न्यूज़, सुचना या फिर गाइडलाइन को PIB वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं।

CPM का फुल फॉर्म क्या है?

भारत सरकार PIB (पीआईबी) के द्वारा ही योजनाओं, नीतियों, कार्यक्रम और सामाजिक उपलब्धियों के बारे में समाचार पत्रों और न्यूज़ चैनल को जानकारी देती है। भारत सरकार पीआईबी के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस प्राकृतिक आपदा के समय सूचना देना इंटरव्यू और सरकारी नीतियों की सभी जानकारियां इस वेबसाइट के माध्यम से देती है ताकि आम नागरिक तक भी सरकारी नीतियों का पता चल सके।

सरकार की नीतियों को जानने के लिए अब भारतीय नागरिकों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता वह पीआईबी के वेबसाइट पर जाकर भी सरकारी नीतियों का पता कर सकते हैं। पीआईबी, भारत सरकार और मीडिया के बिच में एक इंटरफ़ेस की तरह कार्य करता है।

PIB Full Form In Hindi

PIB का Full Form “Press Information Bureau” होता है जिसे हिंदी में हमलोग “पत्र सूचना कार्यालय” कहते है। यह भारत सरकार के योजनाओं ,नीतियों, कार्यक्रम और सामाजिक उपलब्धियों के बारे में समाचार पत्रों और न्यूज़ चैनल को जानकारी देने वाली प्रमुख संस्था है।

MNP का फुल फॉर्म क्या है?

PIB (पीआईबी) का उद्देश्य क्या है?

PIB (पीआईबी) का मुख्य उद्देश्य यही है कि सरकार अपनी नीतियों कार्यक्रमों प्रेस कॉन्फ्रेंस और अपने सारी योजनाओं के बारे में सीधे इंटरनेट के माध्यम से आम नागरिकों तक अपनी जानकारी पहुंचा सके। इसके साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और समाचार पत्रों को भी सही जानकारी हासिल हो सके और किसी तरह की कोई अफवाह ना फैले।

लोगों के बिच में काफी सारी गलत और भ्रामक बातें भी फैलने लगती है, ऐसे में लोगों के बिच सही जानकारी पहुँचाना भी पीआईबी का मुख्य कार्य है। PIB (पीआईबी) बहुत से गलत न्यूज़ के फैक्ट चेक भी करता है है और सही जानकारी देता है।

PIB एक नज़र में

विभागपत्र सूचना कार्यालय
शुरुआतसन 1919
मुख्यालयराष्ट्रीय मीडिया केंद्र नई दिल्ली
मंत्रीराज्यवर्धन सिंह राठौड़,राज्य मंत्री 
वेबसाइटpib.nic.in

PIB के कार्य

  • PIB में बहुत से विभागीय प्रचार अधिकारी होते हैं। यह प्रचार अधिकारी पीआईबी के कार्य करते हैं यानी के इंफॉर्मेशन को आगे बढ़ाते हैं।
  • यह सरकारी नीतियों की जानकारी और प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए मीडिया को जानकारी मुहैया कराते हैं जो केंद्र सरकार के प्रत्येक मंत्रालय को कवर करते हैं
  • यह प्रत्येक मंत्रालय से संबंधित हर तरह की विज्ञप्ति को आगे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया न्यूज़ चैनल्स और न्यूज़पेपर तक पहुंचाने का कार्य करते हैं।
  • विभाग प्रचार अधिकारी इस बात पर भी नजर रखते हैं कि कोई मीडिया चैनल या न्यूज़पेपर कोई गलत न्यूज़ ना दे।
  • इनका काम जनता के बिच अफवाह को रोकना और जनता तक गलत जानकारी न पहुचे इसे भी देखना होता है।
  • अगर कोई न्यूज़ चैनल या न्यूज़पेपर इस तरह की कोई विपत्ति जनक जानकारी छापता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है।

NDRF का फुल फॉर्म क्या है?

PIB के अन्य Full Form

Producto Interno Bruto

Purified in Blood

Particle in a Box

Papuan Infantry Battalion

Public Investment Board

Pittsburgh compound B

Pebibit

Pebibyte

Produit Intérieur Brut

NAAC का फुल फॉर्म क्या है?

Conclusion

हम उम्मीद करते है की आपको यह Post पसंद आया होगा। इस पोस्ट में PIB Full Form in hindi के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इस जानकारी को Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी मिल सके। अगर आपको sarkari job के बारे में जानना के दिए गए लिंक पर जाये।

0/5 (0 Reviews)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *