RAS Full Form क्या है?

RAS Full Form : आरएएस का फुल फॉर्म क्या है? इस blog में आप RAS Full Form In Hindi के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है, अगर आप इन सवालों का जवाब हिंदी में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आरएएस की पूरी जानकारी दी गई है।

RAS Full Form In Hindi

RAS का फुल फॉर्म “Rajasthan Administrative Service” होता है। आरएएस, राजस्थान लेखा सेवा, राजस्थान पुलिस सेवा और अन्य सेवाओं के साथ राजस्थान राज्य की एक राज्य सिविल सेवा है।

आरएएस अधिकारी को एचसीएम राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान में दो साल के प्रशिक्षण से गुजरने पड़ते हैं। इस सेवा के लिए कैडर नियंत्रण प्राधिकरण कार्मिक विभाग, राजस्थान सरकार है। इस सेवा का प्रमुख मुख्य सचिव होता है।

RAS अधिकारी को प्रशिक्षण अवधि में सहायक कलेक्टर और कार्यकारी मजिस्ट्रेट के रूप में सेवा शुरू करते हैं। प्रशिक्षण के बाद वे आमतौर पर कुछ वर्षों के लिए उप-मंडल मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करते हैं। आरएएस अधिकारी राजस्व प्रशासन और कानून व्यवस्था के रखरखाव के अलावा विभिन्न सरकारी सेवाएं प्रदान करते हुए उप-जिला स्तर और जिला स्तर पर विभिन्न पदों पर रहते हैं।

यह भी पढ़े:-

WTF Full Form क्या है?

BTC Full Form क्या है?

Sarkari Results

EOD Full Form क्या है?

LAN Full Form क्या है?

Conclusion

हमें उम्मीद है की आपको यह पोस्ट RAS Full Form In Hindi पसंद आया होगा। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके।