RTI क्या होता है? (RTI Full Form)

Hello दोस्तों, Blogkarle में आपका स्वागत है आज एक इस Blog में हम RTI के बारे में जानने वाले है। साथ में ही हम RTI Full Form को भी जानेंगे अच्छा दोस्तों क्या आप जानते है की आप सरकार या फिर किसी भी सरकारी विभाग से उनके काम काज आदि का ब्यौरा मांग सकते है। उतर है जी हाँ, आप RTI के तहत जानकारी को हासिल कर सकते है। ये सब RTI के माध्यम से मुमकिन है आज हम जानेगे की RTI क्या होता है ? RTI full form और कैसे आप RTI आवेदन फार्म भर सकते है आइये इसके बारे में हम थोडा विस्तार में जानते है।

RTI क्या होता है? (RTI Full Form)

Rti full form, rti kya hai

RTI Full Form होता है RIGHT TO INFORMATION जिसका हिंदी में इसका मतलब है सूचना का अधिकार RTI सरकार का एक अधिनियम है जिसके मुताबिक़ भारत के प्रत्येक नागरिक को सुचना का अधिकार है RTI अधिनियम को संसद द्वारा 15 जून 2005 को पारित किया गया था। जिसको मूल रूप से 12 अक्टूबर 2005 को लागू किया गया ।

यह अधिनियम जम्मू और कश्मीर राज्य को छोड़कर भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर लागू है। अधिनियम सरकारी संस्थानों में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने में मदद करता है और सूचना की पुनर्प्राप्ति के लिए एक प्रभावी ढांचे के रूप में कार्य करता है।

Koo App Kya Hai

आरटीआई का लक्ष्य सार्वजनिक प्राधिकरण प्रबंधन के तहत डेटा तक पहुंच की सुरक्षा करना है ताकि सार्वजनिक अधिकारियों के कामकाज में जवाबदेही और पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके।

सूचना का अधिकार एक ऐसा अधिकार है, जिसके माध्यम से आप सरकारी काम काज या सरकार से जुडी हुई किसी भी सरकारी योजना का निरीक्षण कर सकते है।

RTI के लिए आवेदन कैसे करे ?

  • भारत का प्रत्येक नागरिक RTI के लिए आवेदन कर सकता है।
  • आपको जिस भी सरकारी विभाग की जानकारी प्राप्त करनी है उसी विभाग के Public information officer के नाम से Application लिखनी पड़ती है , ताकि आपका आवेदन सही बिभाग में पहुच सके।
  • आप अपने Application को साधारण भाषा में लिख सकते है और आप अपने सवाल पूछ सकते है आप हिंदी ,English या अपनी स्थानीय भाषा में भी लिख सकते है।
  • आप अपने RTI का Status ऑनलाइन भी देख सकते है, इस website पर जा के RTI Status Online
  • अगर कोई अधिकारी आपको जानकारी देने से मना करता है या फिर जानबूझकर देरी करता है तो आप उस अधिकारी पर केस कर सकते है।

Bio Bubble Kya Hai – Explain In Hindi

RTI के क्या फायदे है Benefits of RTI Act

  • भारत का प्रत्येक नागरिक किसी भी सरकारी विभाग से कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकता है।
  • RTI का सबसे बड़ा फायदा है की आप किसी भी सरकारी विभाग से कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • RTI अधिनियम से सरकारी काम काज में पारदर्शिता आयी है।
  • RTI अधिनियम के माध्यम से यदि किसी सरकारी काम काज में देरी हुई है या आपके साथ धोखा हुआ है तो आप इसे सबूत के रूप में पेश कर सकते है।
  • RTI कुछ हद तक भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने में मददगार है।

Website क्या है और इसके प्रकार – what is website in Hindi

RTI लाने का मुख्य उद्देश्य क्या था ?

RTI लाने का सबसे बड़ा उद्देश्य तो ये ही है की देश के नागरिकों को सशक्त बनाना है दिन पर दिन बढ़ते हुई भ्रष्टाचार के कारण लोगो का सरकार प्रणाली से विश्वास उठता जा रहा था। किसी भी सरकारी काम काज में क्क्योंया हो रहा है कैसे हो रहा है इस से जुड़ी तमाम जानकारी नही मिल पाती थी लेकिन RTI आने से आप सभी सरकारी कार्कियों की जानकारी ले सकते है। भारत एक लोकतांत्रिक देश है और हमारे द्वारा चुनी हुई सरकार कैसा कार्य करती है इसके बारे में जानना हमारा हक़ है।

इसलिए सरकार द्वारा 2015 में RTI अधिनियम लाया गया जिससे हमारा लोकतंत्र काफी हद तक मजबूत हुआ है आप सरकार से किसी भी सरकारी योजना के बारे में पूछताछ कर सकते है।

Facebook Profile Lock Kaise Kare

Conclusion

हम आशा करते है की इस article से आपको RTI क्या होता है? (RTI Full Form) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी , ऐसे ही interesting articles पढने के लिए आप हमारे blog पर आ सकते है , इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादाSshare करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके।