SAIL का फुल फॉर्म क्या है?

SAIL Full Form: हैलो दोस्तों BlogKarle में आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे SAIL क्या है? SAIL Full Form In Hindi, इस blog में हम आपको इस के बारे में बताने वाले है अगर आपको SAIL से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

SAIL क्या है?

SAIL (सेल) भारत में स्टील बनाने वाली अग्रणी कंपनी है। कंपनी घरेलू निर्माण इंजीनियरिंग पावर रेलवे ऑटोमोटिव और रक्षा उद्योगों के लिए और निर्यात बाजारों में बिक्री के लिए बुनियादी और विशेष स्टील दोनों का उत्पादन करने वाली एक पूरी तरह से एकीकृत लोहा और इस्पात निर्माता है।

SAIL, देश के केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के सात महारत्नों में भी शामिल हैं। कंपनी स्टील उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाती और बेचती है जिसमें हॉट एंड कोल्ड रोल्ड शीट और कॉइल गैल्वेनाइज्ड शीट्स इलेक्ट्रिकल शीट स्ट्रक्चरल रेलवे उत्पाद प्लेट्स बार और रॉड स्टेनलेस स्टील और अन्य मिश्र धातु शामिल हैं।

स्टील्स वे मुख्य रूप से भारत के पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में स्थित पांच एकीकृत संयंत्रों और तीन विशेष इस्पात संयंत्रों में लौह और इस्पात का उत्पादन करता हैं और कंपनी के लौह अयस्क चूना पत्थर और डोलोमाइट खानों सहित कच्चे माल के घरेलू स्रोतों के करीब स्थित हैं। कंपनी के लंबे और फ्लैट स्टील उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी मांग में है।

यह भी पढ़े : KTM का फुल फॉर्म क्या है?

यह भी पढ़े : BHEL का फुल फॉर्म क्या है?

नई दिल्ली में कंपनी का अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रभाग (आईटीडी)- सीएमओ की एक आईएसओ 9001:2000 मान्यता प्राप्त इकाई सेल के पांच एकीकृत इस्पात संयंत्रों से माइल्ड स्टील उत्पादों और पिग आयरन का निर्यात करती है।

SAIL Full Form

SAIL का Full Form “Steel Authority of India Ltd” होता है जिसे हिंदी भाषा में “स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड” कहते है। SAIL (सेल) भारत में स्टील बनाने वाली अग्रणी कंपनी है। SAIL (सेल) भारत में स्टील बनाने वाली अग्रणी कंपनी है। यह पूरी तरह से एकीकृत लोहा और इस्पात निर्माता है, जो घरेलू निर्माण, इंजीनियरिंग, बिजली, रेलवे, मोटर वाहन और रक्षा उद्योगों के लिए और निर्यात बाजारों में बिक्री के लिए बुनियादी और विशेष स्टील दोनों का उत्पादन करता है।

SAIL एक नज़र में

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) नई दिल्ली, भारत में स्थित एक सरकारी स्वामित्व वाला स्टील निर्माण उद्यम है।

SAIL की स्थापना 19 January 1956 को हुई थी।

SAIL का हेड क्वार्टर ‘दिल्ली’ में स्थित है।

SAIL के Chairman “Soma Mondal” है।

भारत सरकार के पास सेल की लगभग 65% इक्विटी है और कंपनी का वोटिंग नियंत्रण बरकरार रखता है।

Conclusion

हम उम्मीद करते है की आपको यह Post पसंद आया होगा। इस पोस्ट में SAIL Full Form in hindi के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इस जानकारी को Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी मिल सके। अगर आपको sarkari job के बारे में जानना के दिए गए लिंक पर जाये।