TVS का फुल फॉर्म क्या है?

TVS Full Form: हेलो दोस्तों, आज के इस पोस्ट मैं आपको TVS क्या हैं, TVS Ka Full Form, TVS का मतलब क्या होता है, TVS full form in hindi के बारे में जानने वाले है, यदि आप इन सवालों का जवाब हिंदी में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में TVS की पूरी जानकारी शेयर की गई है। सभी सवलो का जवाब जानने के पोस्ट को अंत तक पढ़े:

TVS Full Form In Hindi

TVS Full Form In Hindi

TVS का Full Form “Thirukkurungudi Vengaram Sundram” है। TVS का मतलब थिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम है। थिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम अयंगर टीवीएस समूह के संस्थापक थे। TVS नाम उनके शुरुआती नाम थिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम से आया है।

TVS भारत में मोटरसाइकिल, मोपेड और ऑटो-रिक्शा के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। TVS का मुख्यालय चेन्नई में है। यह एनएसई और बीएसई में भी सूचीबद्ध है।

TVS को प्राप्त पुरस्कार

टीवीएस को एनडीटीवी कार और बाइक पुरस्कारों द्वारा सबसे अधिक पुरस्कार पाने वाले 2 व्हीलर निर्माता के रूप में नामित किया गया था। इसे जेडी पावर एशिया पैसिफिक इंडिया ऑटोमोटिव अवार्ड्स में गुणवत्ता में नंबर 1 बाइक से सम्मानित किया गया है।

TVS का इतिहास

TVS अयंगर ने 1911 में मदुरै शहर में बस सेवा संचालित करने के लिए एक कंपनी T.V. सुंदरम अयंगर एंड संस लिमिटेड की शुरूवात की। उन्होंने सदर्न रोडवेज लिमिटेड के नाम से कई बसों और लॉरियों का संचालन किया। बाद में, भारत में मोटरसाइकिल, स्कूटर और तिपहिया वाहनों के उत्पादन और बिक्री के लिए 1978 में TVS Motor Company Limited नाम दर्ज किया गया। TVS को श्री टीवी सुंदरम इयनगर ने बनाया था और इसके बाद सन 1911 में दिल्ली में पहली बस सेवा की शुरुआत कर दी गई थी। 2018 के आंकड़ों के मुताबिक, 33 Million से अधिक ग्राहकों ने TVS की  गाड़ियों की खरीदारी की है।

यह भी पढ़े : KTM का फुल फॉर्म क्या है?

यह भी पढ़े : CNG का फुल फॉर्म क्या है?

TVS एक नज़र में

TVS कंपनी की स्थापना 1911 में T.V. Sundaram Iyengar द्वारा की गई थी।

TVS कंपनी का मुख्यालय Chennai, Tamil Nadu, India में स्थित है। 

TVS कंपनी के देश भर में 4 Two Wheeler और 1 Three Wheeler का कारख़ाना है।

2016 के मुताबिक,  TVS कंपनी में कार्य करनेवाले कर्मचारियों की संख्या लगभग 4560 है।

यह 2018-19 में ₹20,000 करोड़ (US$2.8 बिलियन) से अधिक के राजस्व के साथ भारत की तीसरी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल कंपनी है।

कंपनी की 3 मिलियन यूनिट की वार्षिक बिक्री और 4 मिलियन से अधिक वाहनों की वार्षिक क्षमता है।

टीवीएस मोटर कंपनी 60 से अधिक देशों में निर्यात के साथ भारत में दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया निर्यातक भी है।

टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड (टीवीएस मोटर), जो टीवीएस समूह की सदस्य है, आकार और कारोबार के मामले में समूह की सबसे बड़ी कंपनी है।

Conclusion

हमें उम्मीद है की आपको यह पोस्ट TVS Full Form In Hindi पसंद आया होगा। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके।