Website क्या है और इसके प्रकार – what is website in Hindi

आज हम बात करेंगे की वेबसाइट क्या है(what is website in Hindi) website kya hai और Website के कितने प्रकार होते हैं। आजकल हमें कोई भी जानकारी या किसी चीज के बारे में जाना होता है तो हम इंटरनेट का सहारा लेते हैं Internet के माध्यम से हमें सारे सवालों का जवाब मिल जाता है दरअसल वह एक वेबसाइट ही होती है जहां से आपको सारे सवालों का जवाब मिलता है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से website kya hai और कितने प्रकार के होते हैं इन सारे विषयों के बारे में अच्छे से जानेंगे

वेबसाइट क्या है – Website in Hindi

वेबसाइट को सरल भाषा में कहा जाए तो हम कह सकते है की बहुत सारे webpages का कलेक्शन या webpages का एक समूह को Website कहा जाता है जहा आपको सरे सवालो का जवाब सरल शब्दो में मिल जाता है अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे है तो यह भी एक वेबपेज और ये वेबसाइट का ही एक हिसा है।

आप ऐसे समझ सकते हैं आप जिस वेबसाइट पर है उसका नाम Blogkarle.com है और आप जो पोस्ट पढ़ रहे हैं वे एक Webpage है जोकि वेबसाइट का ही एक हिस्सा है।

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए आपको Domain name और Hosting की आवश्यकता होती है। अगर आप भी फ्री में website बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए blogger सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।

Blogger में आपको फ्री एक Domain name और Hosting मिल जाती है जिससे आप आसानी से अपना एक वेबसाइट बना सकते हैं।

Also Read: Sarkari Result : SarkariResult, Latest Jobs, Sarkari Exam, Sarkari Job

आप blogger और WordPress पर आसानी से वेबसाइट बना सकते है

वेबसाइट हिंदी का प्रकार – Type Of Website

वेबसाइट किसी भी प्रकार के हो सकते हैं जो कि हमें अलग अलग तरीके के जानकारी उपलब्ध करा सके जैसे मनोरंजन, ब्लॉगिंग, इंटरनेट, फोन, इत्यादि और भी बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध कराती है। आप यह कह सकते हैं कि वेबसाइट आपको हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध कराती है।

इन्टरनेट पर दो प्रकार के वेबसाइट होतें है

  1. Static Website
  2. Dynamic Website

Static Website

Static Website से सभी को एक जैसा इंटरफ़ेस देखने को मिलता है। आप ऐसे समझ सकते हैं कि स्टैटिक पेज पर किसी भी प्रकार के इंफॉर्मेशन जुड़ने के लिए आपको HTML के जरिए एडिट करना होगा। Static Website का सबसे बड़ा उदाहरण Newspaper, Magzine, sale product और किसी भी तरह के Niche website होते हैं।

  • स्टैटिक वेब पेज बनाने में बहुत आसान होती है
  • Static Wesite बनवाने के लिए आपको Web Devloper की आव्यशकता होगी
  • static website हमेशा एक जैसी रहती है
  • स्टैटिक वेब पेज को Host करना सस्ता होता है
  • static website के जरिये अप्प सभी यूजर को एक जैसी information दे सकते है

Dynamic Website

Dynamic Website ऐसी वेबसाइट होती है जिसमें आप आसानी से Data बदल सकते हैं। आप ऐसे समझ सकते हैं कि डायनामिक पेज पर किसी भी प्रकार के इंफॉर्मेशन जोड़ने के लिए आपको web developer की जरुरत होगी। डायनामिक वेबसाइट में information बदलते रहते है। Dynamic Website का सबसे बड़ा उदाहरण Online Shopping, e-Commerce, Social Media और भी तरह के website होते हैं।

  • डायनामिक वेबसाइट बनाने में बहुत समय लगता है
  • Dynamic Website बनवाने के लिए आपको एक अच्छे Web Devloper की आव्यशकता होगी
  • Dynamic Website हमेशा बदलती रहती है
  • इसे होस्ट करने में काफी खर्च आता है
  • डायनेमिक वेबसाइट हर एक यूजर के लिए अलग-अलग information होते हैं।

हमें उम्मीद आपको समझ में आ गया होगा की Website kya hai – what is website in Hindi अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ है इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें

पहली website कब बनाई गई थी?

पहली वेबसाइट 6 अगस्त, 1991 को लॉन्च किया गया था। जो की टिम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) द्वारा सर्न (CERN – Conseil Europeen pour la Recherche Nuclaire) ने वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) का आविष्कार किया।

30 अप्रैल 1993 को (www) वर्ल्ड वाइड वेब को सभी के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध किया गया।

वेबसाइट होने के फायदे

  • Website से आप किसी भी तरह की जानकारियां लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं
  • वेबसाइट को दुनिया में किसी भी जगह से देखा जा सकता है
  • Website से आप आसानी से अपना व्यापार बढ़ा सकते हैं और आसानी से अपना समान बेच सकते हैं
  • Website के माध्यम से आप अपना बिजनेस 24×7 खुले रख सकते हैं

Conclusion

तो दोस्तो इस पोस्ट के जरिये वेबसाइट क्या है (what is website in Hindi) के बारे में अच्छे समझ गए होंगे. इसमे आपको वेबसाइट क्या है?, वेबसाइट का प्रकार, वेबसाइट का इतिहास और वेबसाइट होने के फायदे इत्यादि के बारे में बताया गया है.

अगर आपको यह पोस्ट Website क्या है – Website kya hai in Hindi अच्छी लगी हो, तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social media पर शेयर करे!

Comments are closed.