WordPress क्या है What is WordPress in Hindi?

दोस्तों अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉग और वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको Wordpress के बारे में जानना बहुत जरूरी है। वर्डप्रेस क्या है (wordpress kya hai)कैसे काम करता है कितने प्रकार के हैं और बहुत सारे सवाल आपके मन में आ रहे होंगे तो चलिए आज WordPress in Hindi के बारे में बात करते हैं।

Wordpress एक बहुत ही बढ़िया जरिया है जिससे कि आप आसानी से बिना Coding Knowledge के आप Blog और Website बना सकते हो। वर्डप्रेस के जरिए आप अपने वेबसाइट को अच्छे से Design और एक ही जगह से Manage कर सकते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यों नहीं आप लोगों को भी Wordpress kya hai in Hindi में जानकारी दीया जाए जिससे की आपको पता चल सके की वर्डप्रेस क्या है और कैसे काम करता है

WordPress क्या है Wordpress kya hai

wordpress in hindi

वर्डप्रेस एक प्रकार का Content management system (CMS) है। जिसका उपयोग वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। यह एक Open Source प्रोग्राम है जोकि Php और MySQL से बनाया गया है। जिससे Install करने के लिए एक Web Server की आवश्यकता होती है। इसे 27 मई 2003 को matt mullenweg और mike Little ने लांच किया था।

यह प्लेटफार्म दुनिया का सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म में से एक है।

वर्डप्रेस की तरह बहुत सारे CMS है जैसे Joomla, Druple, Tumblr आदि लेकिन फिर भी वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय है और User Friendly भी है। दुनिया भर के 30% वेबसाइट वर्डप्रेस में ही बनी है और लगभग 7 करोड़ से भी ज्यादा Website Live Run कर रही है।

यह एक बहुत ही बढ़िया जरिया है जिससे कि आप आसानी से बिना Coding Knowledge के आप Blog और Website बना सकते हो। वर्डप्रेस के जरिए आप अपने वेबसाइट को अच्छे से Design और एक ही जगह से Manage कर सकते हैं.

यहां पर अपने वेबसाइट को अच्छे तरीके से (without coding) Develop कर सकते हो सिर्फ Themes और Plugin की मदद लेकर seo friendly website बना सकते हो।

वर्डप्रेस की मदद से बहुत तरीके के वेबसाइट बना सकते है जैसे:-

  • Blog 
  • E-commerce
  • Forum
  • Social network
  • Review website 
  • Portfolios
  • Affiliate Website
  • Wiki sites
  • Job board website
  • Coupon website

और भी बहुत सारे तरीके के वेबसाइट बना सकते हैं।

वैसे वर्डप्रेस दो प्लेटफार्म पर काम करता है।

  1. Wordpress.org
  2. Wordpress.com

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है ?

Wordpress.org एक open source content management system (CMS) Software है। जिससे आसानी से Customize किया जा सकता है जोकि Self-Hosted वर्डप्रेस है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Domain Name और Hosting की जरूरत होगी। कोई भी Search engine self-hosted वेबसाइट को ज्यादा महत्व देती है। जहां पर आप keyword को आसानी से रैंक करा सकते है। यहाँ पर Content के मालिक आप खुद होते हैं।

Wordpress.com एक तरह का Hosting Plateform है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को Host कर सकते हो जहां आप फ्री में भी Sign up कर अपना Blog और Website बना कर होस्ट कर सकते हैं। सर्च इंजन इसको ज्यादा महत्व नहीं देती है क्योंकि इसके Domain Name में Blogname.wordpress.com लगा होता है।

वर्डप्रेस की विशेषताएं – Features of WordPress in Hindi

तो चलिए आज हम wordpress के features के बारे में थोड़ा डिटेल से बात करते हैं. Wordpress CMS में कई सारे features है जो इस plateform को सबसे बेहतरीन बनाता है। आज हम इनमें से कुछ खास फीचर्स के बात करते हैं:-

Themes: वर्डप्रेस में बहुत सारे Themes फ्री में मिलते हैं जिससे आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट को खूबसूरत डिजाइन दे सकते हैं. यहां पर आपको खुद का थीम upload करने का ऑप्शन भी है जिसे आपने खुद डिजाइन किया हो या किसी Themes provider से खरीदा हो।

Plugin: Wordpress Plugin के द्वारा आप अपने blog या website के फीचर्स एवं फंक्शन को बढ़ा सकते हैं. वर्डप्रेस में हजारों Plugin Available है जिसे आप इंस्टॉल करके अपनी वेबसाइट को SEO Friendly बना सकते हैं

WordPress History (वर्डप्रेस  का इतिहास)

  • WordPress का नाम matt mullenweg के एक मित्र क्रिस्टीन सेलेक ट्रेमलेट (Christine Selleck Tremoulet) को सुझाया था।
  • वर्डप्रेस को 27 may 2003 को matt mullenweg और mike Little ने Launch किया था। जो कि आगे चलकर 2009 में Open Source के रूप में Declear हुआ।
  • 2004 में पहली बार वर्डप्रेस में Plugin को जोड़ा गया
  • 2005 में पहली बार वर्डप्रेस में Themes को add किया गया और default template को भी डाला गया
  • 2005 में Upload option को जोरा गया और Import System को भी improve किया गया
  • 2007 को widget option को template के साथ ऐड किया गया
  • 2013 को Wordpress ने अपना Default themes “Twenty Thirteen” को ऐड किया
  • 2015 के दिसंबर में “Twenty Sixteen” themes को वर्डप्रेस के तरफ से लांच किया
  • 2017 को वर्डप्रेस ने “Twenty Seventeen” themes को लांच किया
  • 2018 को वर्डप्रेस में न्यू Block editor Gutenberg को ऐड किया और “Twenty Nineteen” theme को भी लांच किया गया

WordPress का उपयोग क्यों करना चाहिए (Why you should use WordPress in Hindi?)

  1. WordPress एक ओपन सोर्स CMS है जिसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।
  2. इसके Code को Modify करके भी यूज कर सकते हैं अपने तरीके से
  3. वर्डप्रेस इस्तेमाल करना बहुत ही आसान और user-friendly है जिससे आप आसानी से Wordpress Website बना सकते हो बिना कोडिंग नॉलेज के।
  4. इसमें आपको अनलिमिटेड Themes और Plugins मिल जाते हैं जिससे आप अपनी वेबसाइट को अच्छा Design और Seo Friendly बना सकते हैं।
  5. वर्डप्रेस SEO Friendly है जिसे असानी से Rank कराया जा सकता है।
  6. यहाँ पर E -Commerce जैसे बड़े वेबसाइट को आसानी से बनाया जा सकता है।
  7. वर्डप्रेस से बनी वेबसाइट Responsive और Mobile Friendly होती है।
  8. वेबसाइट को secure कर सकते है plugin की मदद से

क्या वर्डप्रेस आपके लिए सही है?

अगर आप चाहते है की आसानी से Blog और Website बनाये तो आपके के लिए Wordpress सही ऑप्शन है, क्युकी वर्डप्रेस आप without coding आसानी से वर्डप्रेस पर वेबसाइट बना सकते हैं.

यहाँ पर आपको कई सारे Themes और Plugin मिल जाते है जिसे अप्प अपने वेबसाइट को अच्छा सा लुक दे सकते है. आप plugins की मदद लेकर वेबसाइट का SEO खुद से भी कर सकते हो

Conclusion

तो दोस्तो इस पोस्ट के जरिये wordpress kya hai (What is WordPress in Hindi) के बारे में अच्छे समझ गए होंगे. इसमे आपको वर्डप्रेस क्या है कैसे काम करता है इसके फायदे क्या-क्या है इत्यादि के बारे में बताया गया है. आप समझ गये होंगे की वर्डप्रेस इस्तेमाल करने का अनेको फायदा है

अगर आपको यह पोस्ट वर्डप्रेस क्या है (wordpress kya hai)– What is WordPress in Hindi अच्छी लगी हो, तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social media पर शेयर करे!

Comments are closed.