WTO का फुल फॉर्म क्या है?

WTO Full Form: दोस्तों आज के इस blog में हम WTO के बारे में बात करने वाले है। इस आर्टिकल में हम WTO से ही जुड़े हुए कुछ सवालों के बारे में जानेंगे जैसे की, WTO ka full form क्या मतलब होता है?, wto ki FULL FORM In Hindi, WTO क्या है? इत्यादि इसके बारे में पूर्ण जानकारी के लिए इस blog को पूरा पढ़ें।

WTO क्या है?

Wto full form in hindi

WTO (डब्ल्यूटीओ) एकमात्र वैश्विक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो राष्ट्रों के बीच व्यापार के नियमों से निपटता है। इसके केंद्र में विश्व व्यापार संगठन के समझौते हैं, जिन पर दुनिया के अधिकांश व्यापारिक देशों द्वारा बातचीत और हस्ताक्षर किए गए हैं और उनकी संसदों में पुष्टि की गई है। इसका लक्ष्य वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादकों, निर्यातकों और आयातकों को अपना व्यवसाय संचालित करने में मदद करना है।

WTO को देखने के कई तरीके हैं। यह व्यापार खोलने के लिए एक संगठन है। यह सरकारों के लिए व्यापार समझौतों पर बातचीत करने का एक मंच है। यह उनके लिए व्यापार विवादों को निपटाने का स्थान है। यह व्यापार नियमों की एक प्रणाली संचालित करता है। अनिवार्य रूप से, विश्व व्यापार संगठन एक ऐसा स्थान है जहां सदस्य सरकारें एक-दूसरे के साथ व्यापार की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करती हैं।

WTO अपनी सदस्य सरकारों द्वारा चलाया जाता है। सभी प्रमुख निर्णय समग्र रूप से सदस्यता द्वारा किए जाते हैं, या तो मंत्रियों द्वारा (जो आमतौर पर हर दो साल में कम से कम एक बार मिलते हैं) या उनके राजदूतों या प्रतिनिधियों द्वारा (जो जिनेवा में नियमित रूप से मिलते हैं)।

डब्ल्यूटीओ के समझौते लंबे और जटिल हैं क्योंकि वे कानूनी ग्रंथ हैं जो गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं। लेकिन इन सभी दस्तावेजों में कई सरल, मौलिक सिद्धांत चलते हैं। ये सिद्धांत बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की नींव हैं।

WTO Full Form In Hindi and English

WTO का Full Form “World Trade Organization” है जिसे हिंदी में “विश्व व्यापार संगठन” कहा जाता है। विश्व व्यापार संगठन – एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसका प्राथमिक उद्देश्य सभी के लाभ के लिए व्यापार खोलना है। यह व्यापार खोलने के लिए एक संगठन है। यह सरकारों के लिए व्यापार समझौतों पर बातचीत करने का एक मंच है। यह उनके लिए व्यापार विवादों को निपटाने का स्थान है।

विश्व व्यापार संगठन दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय आर्थिक संगठन है, जिसमें 164 सदस्य देश वैश्विक व्यापार और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 96% से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं।

WTO एक नजर में

WTO (डब्ल्यूटीओ) एकमात्र वैश्विक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो राष्ट्रों के बीच व्यापार के नियमों से निपटता है।

WTO (डब्ल्यूटीओ) की स्थापना 1 जनवरी 1995; 26 साल पहले की गयी थी।

WTO का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में है।

WTO में कुल 640 स्टाफ है।

विश्व व्यापार संगठन का वार्षिक बजट लगभग 220 मिलियन अमरीकी डालर है, जो सदस्यों द्वारा उनके अंतरराष्ट्रीय व्यापार के अनुपात के आधार पर योगदान दिया जाता है।

विश्व व्यापार संगठन ने व्यापार को बढ़ावा दिया है और व्यापार बाधाओं को कम किया है।

WTO से कैसे Contact करें

General enquiries

For all general enquiries, please include your full name and contact details – postal address, email address and daytime telephone number.  We will not reply to anonymous correspondence.+41 (0)22 739 51 11
[email protected]back to top

Media enquiries

Media enquiries should be addressed to the Press Unit of the Information and External Relations Division:+41 (0)22 739 50 07
[email protected]back to top

Publications enquiries

Publications enquiries should be addressed to the Publications Unit:+41 (0)22 739 52 08 / 739 53 08
[email protected]back to top

Postal address

Written correspondence should be addressed to:Centre William Rappard
Rue de Lausanne, 154
Case postale
1211 Genève 2
Switzerlandback to top

Feedback

Please tell us what you think of the website. Your comments will help us make improvements to the site. Please send an email to [email protected]

Conclusion

हम आशा करते है की इस article से आपको WTO FULL FORM IN HINDI के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी , ऐसे ही interesting articles पढने के लिए आप हमारे blog पर आ सकते है , इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके।